सीएम उद्यमी योजना के फंड के दुरुपयोग पर बिहार सरकार ने कड़ा रुख अपनाया

सीएम उद्यमी योजना के फंड के दुरुपयोग पर बिहार सरकार ने कड़ा रुख अपनाया

पटना, 18 सितंबर, 2023:

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के फंड के दुरुपयोग करने वाले लाभार्थियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। बिहार उद्योग विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी संदीप पुंडरीक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीते हफ्ते में राज्य के बेगूसराय, गया और दरभंगा जिले में जांच के दौरान यह पता चला है कि 12 लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत मिली राशि का दुरुपयोग किया है।

इन लाभार्थियों से अब रकम की वसूली की जाएगी और उनके खिलाफ केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुंडरीक ने कहा कि सरकार ने इस योजना को बिहार में रोजगार सृजन के लिए शुरू किया था। लेकिन कुछ लोग इसका गलत फायदा उठा रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बिहार सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को अपना खुद का उद्यम शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के देती है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम करना है।

सरकार का यह कदम योजना के दुरुपयोग को रोकने में मददगार होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि योजना का लाभ वास्तव में उन लोगों तक पहुंचे जिनकी इसकी जरूरत है।